क्या इन कारणों से गिर रहा हैं Stock Market ? इलेक्शन, विक्स या FII?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Stock Market Crash Reason: कुछ दिनो से शेयर मार्केट लगातार गिरता हुआ दिख रहा हैं लेकिन बहुत लोगो को ऐसा किस कारण हो रहा हैं इसका कोई अंदाजा नहीं। लेकिन हम इस आर्टिकल में इसके अलग अलग कारण बतानेवाले हैं जिसकी कारण शेयर मार्केट मैं गिरावट दिखने की संभावना थोड़ी बहुत हैं।

इलेक्शन में कम वोटिंग

इस साल हमारे देश में लोकसभा कि वोटिंग हो रही हैं जिससे सरकार बनेगी। अब निवेशकों को कम वोटिंग होने के कारण सरकार किसकी बनेगी यह पता नही लग पा रहा हैं। सब असंमजस में हैं की क्या भारत में इस बार एक Strong Government बन पायेगी या किसी को भी बहुमत नहीं मिलेगा? इस असंमजस की वजह से भी निवेशकों मे डर का माहोल हैं।

Tata Stock में निवेशकों को 2300 करोंड़ का नुकसान, क्या आपके पास हैं यह शेयर

NIFTY और SENSEX में गिरावट

इस हफ्ते लगातार भारी गिरावट निफ्टी के साथ साथ सेंसेक्स में भी दिखाई दे रही हैं। अचानक आई इस गिरावट से निवेशको का काफी नुकसान हुआ हैं। इसलिये निवेशक अभी वाॅच एंड वेट की भुमिका में नजर आ रहे हैं।

मंगलवार को निफ्टी के 140 तो सेंसेक्स में 384 अंकों की गिरावट हुई हैं। मार्केट में लगातार तीन चार दिन से गिरावट देखने को मिल रही हैं।

इंडिया विक्स का बढ़ना भी है कारण

इंडिया विक्स इंडेक्स को देखेंगे तो वह भी बहुत ज्यादा बढ़ा हुआ हैं। यह अब 52 वीक हाई के आसपास काम कर रहा हैं। एक्सपर्ट का कहना हैं की जबतक 4 जुन को इलेक्शन के नतिजे नहीं आते तब तक शेयर बाजार में ऐसा ही वोलाटिलिटी का माहोल रहनेवाला हैं।

FII भी बेच रहे हैं माल

इन सब में FII के आंकड़ों पर ध्यान दें तो वह भी बिकवाली करते हुये दिखाई दे रहे हैं। FII ने कुल मिलाकर मई में ही 5,525 करोंड़ रुपये का इक्विटी बेची हैं। 

अभी इलेक्शन नतीजे आने तक यह देखना दिलचस्प रहनेवाला हैं की शेयर मार्केट में और कितनी उथल-पुथल दिखाई देती हैं।

Leave a Comment

Join Our WhatsApp Group!